TRAI के सहयोग से उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन - TOURIST SANDESH

मंगलवार, 28 नवंबर 2023

TRAI के सहयोग से उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

 TRAI के सहयोग से उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

नई दिल्ली। चंडीगढ़, मोहाली और अंबाला में ग्राहक जागरूकता कार्यक्रम TRAI के सहयोग से रेडियो मधुबन कम्युनिटी सोसायटी के सौजन्य से आर जे रमेश द्वारा आयोजित किये गये। इस अवसर पर आर जे रमेश ने कहा कि, टेक्नोलॉजी के इस युग में धोखाधड़ी आम बात हो गई है इसलिए जागो और सतर्क रहें । 

कार्यक्रम चंडीगढ़ ब्रह्मा कुमारिस सेंटर में आयोजित किया गया। जहां पर कविता दीदी और 100 से अधिक बी के भाई बहनों ने इस प्रोग्राम का लाभ लिया और सरकारी स्कूल और अंबेडकर होटेल मँनेजमेंट इन्स्टिट्यूट के 400 बच्चों के साथ स्टाफ ने भी इस प्रोग्राम का लाभ लिया इस में संस्थान के मैनेजर सतीश श्रीवास्तव, संगीता और प्रिन्सिपल भी उपस्थित थे। स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर्स सब ने लाभ लिया   आर जे रमेश (रेडियो मधुबन) ने टेलीकॉम और धोखाधड़ी से बचने के लिए जो ट्राई द्वारा बनाये गये एप की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम का उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करना और उन्हें टेलीकॉम सेवाओं से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने की प्रक्रिया के बारे में शिक्षित करना था। 

कार्यक्रम में TRAI के अधिकारियों ने उपभोक्ता संरक्षण नियम, मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) और उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने उपभोक्ताओं को सलाह दी कि वे किसी भी टेलीकॉम सेवा प्रदाता से संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज करने के लिए TRAI के ऑनलाइन शिकायत निवारण प्रणाली का उपयोग करें।

कार्यक्रम को रेडियो मधुबन कम्युनिटी सोसाइटी के श्री रमेश द्वारा समन्वित किया गया था। उन्होंने उपभोक्ताओं को अपनी टेलीकॉम सेवाओं का उपयोग करते समय सतर्क रहने और किसी भी असंतोषजनक अनुभव को TRAI के पास रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया।

TRAI के इस उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम को उपस्थित लोगों द्वारा सराहना मिली। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम से उन्हें अपने अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद मिली है और वे अब भविष्य में किसी भी टेलीकॉम सेवा से संबंधित मुद्दों का सामना करने के लिए बेहतर तरीके से सुसज्जित हैं।

TRAI नियमित रूप से पूरे भारत में उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करता है ताकि उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित किया जा सके और उन्हें उनकी शिकायतों को दर्ज करने की प्रक्रिया के बारे में बताया जा सके। TRAI का उद्देश्य एक पारदर्शी और कुशल टेलीकॉम बाजार सुनिश्चित करना है जो उपभोक्ताओं के सर्वोत्तम हितों की रक्षा करता है।

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