साइबर ठगी से बचने के लिए दिये टिप्स - TOURIST SANDESH

Breaking

सोमवार, 29 जनवरी 2024

साइबर ठगी से बचने के लिए दिये टिप्स

 साइबर ठगी से बचने के लिए दिये टिप्स 



बूंदी/कोटा/ माऊंट आबू। वर्तमान में देश भर में रोज सोशल मीडिया के द्वारा अलग-अलग तरीके से लोगों के साथ धोखाधड़ी हो रही है इस प्रकार की साइबर ठगी में मेहनत से हासिल की अनेक लोगों की जमा पूंजी उनके खाते से खाली हो रही है इससे बचने के लिए बूंदी के ब्रह्माकुमारिज सेंटर पर माउंट आबू से पधारे रेडियो मधुबन के आर जे बी के रमेश ने भारत सरकार के ट्राई के द्वारा होने वाले उपक्रम की जानकारी दी। उन्होंने कार्यक्रम में साइबर ठगी से बचने के टिप्स दिये तथा भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण के सुरक्षा उपायों की जानकारी दी। 

इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी रजनी दीदी , गीता दीदी और ब्रह्माकुमारीज जुड़े हुए अनेक सेवक उपस्थित थे।          

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण का भारत में दूरसंचार पर नियंत्रण हेतु प्रभाग कार्यरत है जिसके द्वारा समय प्रति समय लोगों में जागृति लाने के लिए कार्यक्रम किए जाते हैं । वर्तमान में कोटा और बूंदी में इसके कार्यक्रम हो रहे हैं । 

आर जे रमेश ने बताया कि मोबाइल में कई ऐप आते हैं जो हम डाउनलोड करते समय ही हमारा सारा डाटा उनके पास चला जाता है इससे मोबाइल की सिक्योरिटी समाप्त होती है कई लुभावने स्कीम अन ऑथराइज्ड साइड से आती है उनके प्रलोभन में आकर लोग धोखा खा रहे हैं। इस कार्यक्रम में स्कूल के बच्चे भी उपस्थित थे उन्हें बताया की गेम खेलने के चक्कर में कई बच्चे अपना होश गंवा बैठते हैं फिर उन पर मेडिकल इलाज करना पड़ता है उनका भविष्य बिगड़ जाता है तो उन्हें सावधानियां देकर मोबाइल पर गेम ना खेलने की प्रतिज्ञा करवाई। उन्होंने बताया कि अगर किसी के खाते से धोखाधड़ी से पैसे चले जाते हैं तो बिना देर किए तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें जिससे अपना पैसा वापस मिल सकता हैं । कार्यक्रम में आर जे रमेश ने ग्राहकों के हित की सुरक्षा के लिए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण के उपक्रम की जानकारी उपस्थित जनों को दी। 

कार्यक्रम का संचालन खुश राज भाई ने किया ।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें