हिमालयी ग्राम संस्कृति से आत्मसात् करने का समय - TOURIST SANDESH

Breaking

रविवार, 15 नवंबर 2020

हिमालयी ग्राम संस्कृति से आत्मसात् करने का समय

 हिमालयी ग्राम संस्कृति से आत्मसात् करने का समय

                                                                                              सुभाष चन्द्र नौटियाल

जि स प्रकार हिमालय को विश्व में सर्वोच्च शिखर होने का गौरव प्राप्त है। उसी प्रकार मध्य हिमालय की गोद में रची-बसी हिमालयी ग्राम संस्कृति विश्व की सर्वोत्कृष्ट संस्कृतियों में से एक है। देवत्व से ओत-प्रोत इस भू-भाग को देवभूमि तथा यहां रचने-बसने वाली संस्कृति को देव संस्कृति कहा जाता है। मध्य हिमालय की गोद में बसा उत्तराखण्ड ना सिर्फ प्राकृतिक रूप से सुन्दर है, बल्कि यहां की संस्कृति मानव जाति सहित सभी जीवधारियों (वनस्पति एंव प्राणी जगत) के बीच जीने की सह-अस्तित्व भावना लिए जीवंत रूप में उच्चतम शिखर पर मानी जा सकती है। नैसर्गिक रूप से सुन्दर इस क्षेत्र में अनादि काल से अनेक ऋषि-मुनियों ने अपनी तप स्थली के रूप में स्वीकार किया है। साधकों की अखण्ड तप साधना के कारण ही यह पुण्य क्षेत्र भारत भूमि का सिद्व क्षेत्र कहलाया। सम्पूर्ण विश्व में स्थायी शान्ति, आत्मिक सुख-समृद्धि तथा विश्व मानव के लिए मानवीय गुणों के विकास के लिए ’वसुधैव कुटुम्बकम्’ के सूत्र इसी पुण्य भूमि से प्रस्फुटित हुए हैं। 

           सर्व भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामयाः।
           सर्वे भद्राणि पश्यन्तु, मा कश्चित् दुःख भाग्याभवेत्।।

    (सभी सुखी रहें, सब निरागी रहें, सबका कल्याण हो, दुःख किसी के हिस्से में न आये)

जैसे श्रेष्ठ मंत्रों की रचना भी इसी पुण्य भूमि से होकर सम्पूर्ण विश्व में प्रचारित-प्रसारित हुए। मानवीय चेतना को जाग्रत एंव संस्कारित करने का क्रम भी इसी देवभूमि से प्रारम्भ होकर अखिल ब्रह्माण्ड में विस्तरित हुआ है। अनादि काल से ही यह देव भूमि सन्त-महापुरूषों की जन्म या कर्मस्थली रही है। चूंकि हिमालय के इस भू-भाग में अनेक ऋषि-मुनियों की तपो भूमि रही है। इसलिए इस हिमालयी संस्कृति के केन्द्र में सदैव संस्कार सम्पन्न सुख, बाह्य-आन्तरिक स्वच्छता के कारण श्रेष्ठता, उदारता, जगतहित में निजी स्वार्थों का त्याग, नीतियुक्त धनोपार्जन, सहिष्णुता, आपसी सहयोग, व्यवहार में शुचिता-शुद्धिता, वरिष्ठ जनों के प्रति आदर का भाव, पितरों के प्रति श्रद्धाभाव जागृत करने के लिए धर्म-कर्म, ईश्वर के प्रति आस्था एंव सर्मपण भाव के साथ जीवनयापन, पशु-पक्षियों के प्रति दया का भाव, पर्यावरण शुद्वुता के लिए वृक्षों का संरक्षण एंव संवर्धन, जल संरक्षण के लिए नीति-रीति व खाल-चाल और मानवीय भावनाओं से ओत-प्रोत सम्पूर्ण मानवता का पाठ इस हिमालयी ग्राम सस्ंकृति के आधार स्तंभ रहे हैं। इसी आध्यात्मिक भूमि से योग सूत्रों उत्पत्ति  हुई तथा यहीं से योग सूत्रों ने सम्पूर्ण विश्व में विस्तार प्राप्त किया है।

            वर्त्तमान समय में जबकि आसुरी प्रवृत्तियां बलवती होकर विश्व मानव की मानवीय भावनाओं का समाप्त कर देना चहाती हैं तो ऐसे समय में हिमालयी ग्राम संस्कृति की प्रासांगिकता बढ़ जाती है। राष्ट्र निर्माण तथा विश्व कल्याण की भावना से ओत-प्रोत हिमालयी ग्राम संस्कृति में मानवीय संवेदनाओं को जाग्रत करते हुए पर्यावरण संरक्षण तथा जल संरक्षण की नीति-रीति रही है। प्रकृति संसाधनों का लालसा रहित त्याग पूर्वक उपभोग ने इस संस्कृति को श्रेष्ठता प्रधान की है। मानव की बढ़ती सुविधाभोग लालसा ने जलवायु परिवर्तन जैसे संकटों को जन्म दिया है। जबकि हिमालयी ग्राम संस्कृति में इस से निजात पाने की क्षमता विद्ययमान है। वर्त्तमान समय में जब हम तन-मन तथा स्थान के प्रदूषण से त्रस्त हैं तो ऐसे समय में संकल्प लेने की आवश्यकता है कि हम भारतवासी अपनी मूल संस्कृति को अपना कर फिर से विश्व गुरू के पथ पर अग्रसर रहते हुए सम्पूर्ण विश्व का मार्ग दर्शन कर सकते हैं। आओ दीपावली के इस पावन पर्व पर हम सब संकल्प लें कि वैदिक संस्कृति जिसे कि देवसंस्कृति के नाम से भी जाना जाता है, ऐसी परम पवित्र हिमालयी ग्राम संस्कृति से आत्मसात् करते हुए हम भारतीय सम्पूर्ण धरा को प्रदूषण से मुक्त करेगें। 

2 टिप्‍पणियां:

  1. बेहतरीन लेख नौटियाल जी। मेरी व्यक्तिगत राय में जलवायु परिवर्तन और प्राकृतिक संसाधनों के विदोहन में हिमालय वासियों की भूमिका तो नगण्य है, उलट इसके आज भी विभिन्न प्रतिबंधों की वजह से सम्पूर्ण पर्वतीय भूभाग को दुर्गम का दंश झेलने को मिल रहा है।

    जवाब देंहटाएं